जिले में नियम कायदो की धज्जियां उड़ाते हुए अनेको स्टोन क्रेशर धड़ल्ले से चल रहे है। इनमें से कितने वैध है और कितने अवैध रूप से संचालित है। इनकी जानकारी विभाग के पास उपलब्ध नही है।
ज्ञात हो कि स्टोन क्रेशर संचालन हेतु विभागिय अनुमति लेना अनिवार्य है, लेकिन जिले में संचालित स्टोन क्रेशर बिना अुनमति के चल रहे है। जिससे साफ जाहिर हो रहा है कि अधिकारियों की मिली भगत के चलते स्टोन के्रशर चलाए जा रहे है। सूत्र बताते है कि स्टोन क्रेशर मालिको द्वारा अपनी मनमर्जी से क्रेशरो का संचालन किया जा रहा है। जिसकी शिकायत आसपास के रहने वाले ग्रामवासियों द्वारा अनेको बार की जाने के बावजूद कार्यवाही नगण्य होने से इनका संचालन जारी है।
सूत्र बताते है कि स्टोन क्रेशर के संचालन से आसपास का पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है। लोगो के स्वास्थ्य पर अलग विपरित प्रभाव पड़ रहा है। लोगो को दमा व अन्य सांस संबंधी बीमारियां घेर रही है। स्टोन क्रेशर से उड़ती धूल खेती को अलग नुकसान पहुंचा रही है। आसपास के घरो में रहने वाले लोगो द्वारा भी अपने घरो में पूरे समय सामनो पर धूल बैठने से उनके खराब होने की शिकायतें की जाती है। जिन पर न तो स्टोन क्रेशर संचालक ध्यान दे रहे है और न ही विभागीय अधिकारी। होना तो यह चाहिए कि शिकायतो पर संज्ञान लेकर उनकी जांच की जाकर नियम विरूद्ध उनके संचालन पर रोक लगानी चाहिए।
स्टोन क्रेशर संचालन हेतु कुछ नियम बनाये गये है। नियम प्रावधानों का पालक करना अनिवार्य है। नियम प्रावधानो के तहत प्रत्येक स्टोन क्रेशर के संचालन हेतु नियमो का पालन करना अनिवार्य है।
क्रेशर संचालन के ये हैं नियम
कोई भी स्टोन क्रेशर संचालन हेतु इन नियमों का पालन करना अनिवार्य है।
यदि इन नियमों का पालन नहीं किया जाता तो विभाग इन्हें बंद करने के लिए
अधिकार रखता है। जबकि जिले में संचालित कोई भी स्टोन क्रेशर संचालक दिए
गए नियमों में से एक भी नियम का पालन नहीं कर रहा है फिर भी अधिकारियों
के रहमोकरम पर सभी क्रेशर चल रहे हैं।
– डस्ट को बाहर जाने से रोकने के लिए डस्ट अरेस्टर होना चाहिए।
-जहां पर क्रेशर संचालित है उस क्षेत्र के तीन ओर बड़ी दीवार होना चाहिए।
– पर्यावरण सुरक्षा की दृष्टि से सघन वृक्षारोपण क्षेत्र में होना अनिवार्य है।
– नियम के तहत स्टोन क्रेशर में सुबह और शाम सिंचाई होना अनिवार्य है
जिससे डस्ट न उड़े।
-क्रेशर के पास घनी आबादी न हो इसके साथ ही नदी के किनारे क्रेशर संचालित करने की अनुमति नहीं है।