2839_60मीरपुर. शेरे-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में खेले जा रहे टी-20 वर्ल्ड कप के पहले क्वालिफायर मुकाबले में शाकिब अल हसन (तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी के बाद तमीम इकबाल और अनामुल हक की सूझबूझ भरी बल्लेबाजी की बदौलत बांग्लादेश ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए अफगानिस्तान को 9 विकेट से पराजित कर दिया। दिन का दूसरा मुकाबला हांगकांग और नेपाल के बीच खेला गया। इस मुकाबले में नेपाल ने हांगकांग को 80 रन से हरा दिया। नेपाल ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ज्ञानेंन्द्र मल्ला (48) और कप्तान पारस खडका (41) की पारियों के मदद से 149 रन बनाए। जवाब में हांगकांग की पूरी टीम केवल मात्र 69 रन पर ही सिमट गई।

अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 17.1 ओवर में सभी विकेट खोकर 72 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश ने 12 ओवर में मात्र एक विकेट खोकर विजयी लक्ष्य पा लिया। अनामुल हक ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए 33 गेंदों में 44 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने चार चौके और तीन छक्के लगाए। शकिब अल हसन 10 रन पर नाबाद लौटे।

पहले विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी

बांग्लादेश के ओपनर बल्लेबाज तमीम इकबाल और अनामुल हक के बीच पहले विकेट के लिए 45 रनों की साझेदारी हुई। खतरनाक हो रही जोड़ी को समिउल्लाह शेनवरी ने तोड़ा। उन्होंने तमीम को पगबाधा आउट किया। तमीम ने 27 गेंदों में 21 रन बनाए। इस दौरान दो चौके लगाए।

बांग्लादेश को 73 रनों का टारगेट

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ 17.1 ओवर में सभी विकेट खोकर मात्र 72 रन बना सकी। बांग्लादेश की ओर से शाकिब अल हसन ने घातक गेंदबाजी करते हुए 3.1 ओवर में 8 रन देकर तीन विकेट चटकाए। रज्जाक को विकेट मिले जबकि, मुर्तजा, महमुदुल्लाह और फरहद रजा ने एक-एक विकेट चटकाए।

यह वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान को सबसे न्यूनतम स्कोर है। इससे पहले उसका न्यूनतम स्कोर 80 रन था जो उसने 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था।

3722_22करीम और शफिदुल्ला भी सस्ते में लौटे

अफगानिस्तान को एक के बाद एक लगातार झटके लगते रहे। करीम सादिक रन आउट हुए। उन्होंने 10 रन बनाए। उसके कुछ देर बाद ही शफिदुल्लाह भी महमुदुल्लाह की गेंद पर कप्तान मुशफिक्कुर रहीम के हाथों विकेट के पीछे लपके गए।
लगा शुरुआती झटका

मेजबान बांग्लादेश की अपेक्षा कम मैचों का अनुभव रखने वाली अफगानिस्तान टीम का पहला विकेट जल्दी गिरा। तेज गेंदबाज मशरफे ने ओपनर बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद को महमुदुल्ला के हाथों कैच कराया। शहजाद बिना खाता खोले लौटे।

इससे पहले बांग्लादेश के कप्तान मुशफिक्कुर रहीम ने टॉस जीतकर अफगानिस्तान को बल्लेबाजी करन ने के लिए आमंत्रित किया।

शाकिब अल हसन ने झटके दो विकेट

अनुभवी खिलाड़ी शाकिब अल हसन ने जोरदार गेंदबाजी की। उन्होंने गुलबदीन नैब को को पवेलियन भेजकर बांग्लादेश को दूसरी सफलता दिलाई। शहजाद के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए गुलबदीन आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे थे। उन्होंने 22 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 21 रन बना। उसके अगली ही गेंद पर शाकिब ने नजीब को नासिर हुसैन के हाथों लपकवाकर अपने खाते का दूसरा विकेट झटका।

एक अन्य विकेट अब्दुर रज्जा ने लिया। उन्होंने मोहम्मद नबी (3) को आउट किया।

मुशफिक्कुर रहीम हैं सबसे अनुभवी
दोनों टीमों में बांग्लादेश के कप्तान मुशफिक्कुर रहीम ने सबसे ज्यादा 30 मुकाबले खेले हैं। उनके नाम 385 रन दर्ज हैं। इस लिस्ट में दूसरे अब्दुर रज्जाक 28 मैच खेलते हुए दूसरे स्थान पर हैं। जबकि बांग्लादेश की ओर से मोहम्मद नबी केे पास 22 टी-20 मुकाबले खेलने का अनुभव है। इस लिहाज से देखा जाय तो बांग्लादेश की टीम अफगानिस्तान पर भारी है।